फेशियल स्टीम लेने से त्वचा को होते है कई फायदे, जानिए भाप लेने का सही तरीका

फेशियल स्टीम लेने से त्वचा को होते है कई फायदे, जानिए भाप लेने का सही तरीका

आम तौर पर लोग बंद नाक को खोलने और जुखाम के निवारण के लिए भाप लेते हैं। हालांकि, फेशियल स्टीम यानि चेहरे पर भाप लेना त्वचा की देखभाल के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।इसके दौरान चेहरे की त्वचा को गर्म पानी से निकलने वाली भाप के संपर्क में लाना शामिल होता है। आप घर पर ही यह आसान प्रक्रिया करके चमकदार और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।जानिए फेशियल स्टेम लेने का सही तरीका और इसके मुख्य फायदे।

जानिए फेशियल स्टीम लेने का सही तरीका
आपको फेशियल स्टीम लेने के लिए किसी महंगे उपकरण की जरूरत नहीं है। इसके लिए सबसे पहले पानी को गर्म कर लें और उसे एक ऐसे बर्तन में निकाल लें, जिसमें वह ज्यादा देर तक गर्म रहे।अब एक बड़ी तौलिया लें, जो आपके सिर और बर्तन दोनों को ढक सके। तौलिये को सिर पर रखकर बर्तन की और झुकें।ऐसा करने से भाप आपके चेहरे पर पड़ेगी और तौलिये से बाहर नहीं निकलेगी।

त्वचा होती है साफ
फेशियल स्टीम के जरिए आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ कर सकते हैं। भाप लेने से त्वचा के रोमछिद्र ढीले हो जाते हैं और आसानी से खुल जाते हैं।इसके जरिए छिद्रों में फसी हुई गंदगी को आसानी से निकाला जा सकता है, जिससे त्वचा स्वच्छ हो जाती है। साथ ही भाप लेने से रोमछिद्रों में फंसे ब्लैकहेड्स भी चुटकियों में दूर हो जाते हैं।आप इन नुस्खों के जरिए गाल पर होने वाले ब्लैकहेड्स को हटा सकते हैं।

त्वचा देखभाल उत्पाद बेहतर तरीके से होते हैं अवशोषित
कई बार त्वचा के अस्वस्थ और रूखे हो जाने के कारण मेकअप और त्वचा देखभाल के उत्पाद ठीक तरह से अवशोषित नहीं हो पते हैं।इस समस्या के निवारण के लिए भी फेशियल स्टीम कारगर साबित हो सकती है। भाप लेने से रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे मेकअप और देखभाल के उत्पाद त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं।इसके परिणामस्वरूप आपकी त्वचा इन उत्पादों का अधिक फायदा पा सकती है।

बढ़ता है कोलेजन उत्पादन
जब आप चेहरे पर भाप लेते हैं, तो चेहरे में होने वाला रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। इसके जरिए कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को भी बढ़ावा मिलता है।कोलेजन वह प्रोटीन होता है, जो आपकी त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। फेशियल स्टीम लेने से आपको झुर्रियों और महीन रेखाओं से भी छुटकारा मिल सकता है।इन 5 तत्वों के जरिए आपकी त्वचा में कोलेजन बढ़ सकता है।

त्वचा होती है हाइड्रेट
कई लोगों की त्वचा प्राकृतिक तौर पर ही रूखी होती है, तो कई लोगों को मौसम के बदलाव के कारण यह समस्या झेलनी पड़ती है। इससे निजाद पाने के लिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है।त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए फेशियल स्टीम ली जा सकती है। भाप तेल उत्पादन को बढ़ाने में मदद करके त्वचा को हाइड्रेट करती है और चेहरे को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top