बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा रोजमेरी हेयर स्प्रे, स्कैल्प इंफेक्शन से मिलेगा छुटकारा

बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा रोजमेरी हेयर स्प्रे, स्कैल्प इंफेक्शन से मिलेगा छुटकारा

इन दिनों रोजमेरी का लड़कियां खूब इस्तेमाल कर रही हैं. ये एक एक हर्ब है जो कि बालों और स्किन के लिए नेचुरल उपायों के रूप में इस्तेमाल होती है. आइए जानते हैं घर पर इसका हेयर स्प्रे कैसे बनाएं।

रोजमेरी हेयर स्प्रे बनाना बेहद आसान
रोजमेरी हेयर स्प्रे बनाने के लिए आपको रोजमेरी, चावल, मेथी, लौंग और पानी की जरूरत पड़ेगी. रोजमेरी हेयर स्प्रे बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको करना ये है कि 1 कप पानी लें और फिर इसमें 1 चम्मच चावल और मेथी भिगो दें. रातभर इसे भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह इसे पीस लें और इसमें थोड़ा और पानी मिलाकर पका लें. इसमें रोजमेरी और लौंग डाल लें और धीमी आंच पर पकाएं. जब ये पूरी तरह पक जाए तो इस पानी को छान लें और थोड़ा ठंडा होने दें. फिर इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भर लें और इस्तेमाल करें।

रोजमेरी हेयर स्प्रे का ऐसे करें इस्तेमाल
रोजमेरी हेयर ग्रोथ स्प्रे लें, इसे रोजाना अपने स्कैल्प पर कुछ मात्रा में लगाएं, सूखने दें, इसे धोएं नहीं. आप सिर में तेल लगाने से पहले इस स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।

रोजमेरी हेयर स्प्रे के फायदे

  • रोजमेरी हेयर स्प्रे में मौजूद रोजमेरी का अर्क स्कैल्प को पुनर्जीवित करने, ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह बालों के रोमों को मजबूत करता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं और उनके टूटने की संभावना कम होती है।
  • रोजमेरी में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी और खुजली जैसी खोपड़ी की समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं।
  • इससे डैंड्रफ की समस्या में कमी आती है, स्कैल्प साफ रहता है और बाल हेल्दी रहते हैं. तो इन तमाम कारणों से रोजमेरी हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top